वो 8 खाद्य पदार्थ, जो डायबिटीज के मरीजों को कभी नहीं खाना चाहिए

वो 8 खाद्य पदार्थ, जो डायबिटीज के मरीजों को कभी नहीं खाना चाहिए

सेहतराग टीम

आज के समय में लोगों के बदलते लाइफस्टाइल की वजह से कई तरह के बीमारियां लोगों होने लगी हैं। उनमें से सबसे ज्यादा डायबिटीज लोगों को होती है। यह ऐसी बीमारी है जो शरीर के पैंक्रियाज से इंसुलिन की मात्रा को स्लों करने का काम करती है। अगर समय पर कंट्रोल नहीं किया जाए तो बॉडी में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है। इंसुलिन बंद होने के बाद मरीज को इंसुलिन इंजेक्शन लगाने की नौबत आने लगती है। शुगर एक ऐसी बीमारी है जो बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान की गड़बड़ी की बदौलत पनपती है।

पढ़ें- सुबह आधे घंटे की सैर डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार, इन 4 रोगों में भी असरदार 

शुगर के मरीजों को इस बीमारी पर काबू पाना है तो सबसे पहले अपनी डाइट से उन चीजों को निकाले जो शुगर बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है। आईए जानते हैं कि शुगर के मरीजों को अपनी डाइट से किन फल और सब्जियों को निकालना जरूरी है।

ये 8 खाद्य पदार्थ डायबिटीज रोगियों को कभी नहीं खाने चाहिए:

1- आलू और शकरकंद से करें परहेज: 

डायबिटीज रोगियों को आलू और शंकरकंदी नहीं खानी चाहिए। आलू में पोटेशियम, फाइबर, विटमिन सी, विटमिन बी, कॉपर, ल्यूटिन और मैंगनीज भरपूर मात्रा में उपल्बध होता है, जो शुगर के मरीजों के लिए बेहद नुकसानदायक होता है। आलू में स्टार्च होता है जो शुगर के मरीजों के लिए खतरनाक है। आप चाहें तो आलू को कभी-कभार उबाल कर खा सकते हैं। मगर रोज-रोज इसका सेवन आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ है। डायबिटीज रोगियों के लिए आलू सबसे बड़ा खतरा है।

2- चुकंदर: 

चुकंदर में नेचुरल मिठास काफी मात्रा में होती है, जिस वजह से यह आपके शरीर का शुगर लेवल बढ़ाने का काम करता है। शुगर के मरीज को चुकंदर से दूरी बना कर रखना चाहिए ये आपके सेहत के साथ खिलवाड़ कर सकता है।

3- टमाटर का सेवन नहीं करें: 

टमाटर में सिट्रिक एसिड और शुगर की मात्रा दोनों ही मौजूद हैं। ऐसे में इसका सेवन भी डायबिटीज मरीजों को नुक्सान पहुंचा सकता है। आप टमाटर को कच्चा खाने से बचें।

4- फुल क्रीम दूध से परहेद करें: 

डायबिटीज के मरीजों को फैट मिल्क से बचना चाहिए। फैट शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ा सकता है। फुल फैट वाले दूध की जगह आप लो फैट वाले दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5- चीकू: 

मधुमेह रोगियों को अपने आहार से चीकू को दूर ही रखना चाहिए। यह फल बहुत ही मीठा होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बढ़ा हुआ होता है। इसका सेवन करने से शुगर का लेवल बढ़ जाता है।

6- बींस: 

वैसे तो सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती है लेकिन शुगर पेशेंट्स के लिए बींस का सेवन हानिकारक सिद्ध हो सकता है। आप चाहें तो इन्हें उबालकर खा सकते हैं मगर सब्जी बनाकर इनका सेवन शुगर लेवल को बढ़ा सकता है।

7- कद्दू: 

कद्दू में वैसे तो स्टार्च नहीं होती मगर इसे बनाते वक्त चीनी का इस्तेमाल करती हैं तो इसका सेवन करना बंद कर दें। शुगर के मरीजों के लिए चीनी का सेवन खतरनाक है।

8- स्वीट कॉर्न: 

स्वीट कॉर्न में स्टार्च की मात्रा बहुत अधिक होती है। इनका रोज सेवन करने से शरीर में ग्लूकोज की मात्र तेज़ी से बढ़ने लगती है। जहां तक हो सके इससे परहेज करें।

 

इसे भी पढ़ें-

ऐसे 5 संकेत जो बताते हैं ब्लड शुगर बढ़ने और घटने की स्थिति का पता

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।